लखनऊ। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना जिसके तहत गाजीपुर में आज 380 कन्याओं की शादी जिला प्रशासन की देखरेख में सामूहिक विवाह समारोह के माध्यम से कराया गया. शादी गायत्री परिवार के मंत्रो के साथ ही ब्राह्मणों के मंत्रोचार्य के बीच कराया गया. इसके बाद प्रशासन ने इस शादी को आल इज वेल बताया. वही कई ऐसे वर और कन्या भी मिले जो सिंदूरदान की बजाय माथे पर टीका लगाकर शादी के कार्यक्रम को निपटाया और जब इनसे बात की गई, तो इन लोगों ने बताया कि, उनकी शादी मई, जून और जुलाई महीने में नियत की गई है. उस तिथि पर यह लोग अपना सिंदूरदान करके अपना शादी का कार्यक्रम संपन्न करेंगे.

जिला प्रशासन की देखरेख में संपन्न हुआ कार्यक्रम

गाजीपुर के आईटीआई के प्रांगण में आज जिला प्रशासन की देखरेख में और समाज कल्याण विभाग के द्वारा 380 दूल्हा-दुल्हन की शादी हिंदू रीति रिवाज के अनुसार गायत्री परिवार और ब्राह्मणों के मंत्रोचार्य से कराया गया. इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला पंचायत अध्यक्ष, नगर पालिका अध्यक्ष सहित तमाम जिम्मेदार अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे. सभी जोड़ों को योजना के तहत सभी सामग्री भी दी गई. साथ ही साथ शादी संपन्न हो जाने के बाद सभी के खाते में जिला पंचायत अध्यक्ष और नगर पालिका अध्यक्ष ने ₹35000 सबके खाते में ट्रांसफर भी किया.

सिंदूरदान का किया गया उचित निरीक्षण

बता दें कि इस शादी में एक बार फिर देखने को मिला की अधिकतर दूल्हा-दुल्हन सिंदूरदान के कार्यक्रम को नहीं किया. हालांकि इस दौरान अधिकतर दूल्हा-दुल्हन को एड़ियों पंचायत के द्वारा सिंदूरदान करने के लिए डांट फटकार भी लगाई गई थी. इसके बावजूद इसके बहुत सारे जोड़ों ने सिंदूरदान नहीं किया. जब इस बारे में दुल्हनों से बात की गई, तो इन लोगों ने पहले बताया कि हां उनका सिंदूरदान हुआ है. लेकिन जब यह जानने का प्रयास किया गया कि सिंदूरदान कहां हुआ तो उन लोगों ने अपने माथे पर लगा सिंदूर का टीका दिखलाया, जो कहीं से उचित नहीं है. ऐसे में उनसे यह भी जानने का प्रयास किया गया कि क्या उनके शादी की कोई अगली डेट है. इस सवाल पर उन लोगों ने बताया कि हां उनकी शादी की डेट आगामी मई,जून और जुलाई के महीने में तय है और इस शुभ मुहूर्त पर यह लोग अपना सिंदूरदान कर अपनी शादी संपन्न करेंगे.

जब जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह ने ये कहा

गौरतलब है कि इस मामले को लेकर जब जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह और मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य से जानने का प्रयास किया गया, तो उन्होंने कहा कि सभी 380 दूल्हा और दुल्हन का जो शादी आज कराया गया उन सभी की शादी मानक के अनुसार पूरी तरीके से सही है. ऐसे में अगर उनकी किसी अगली तिथि पर शादी होनी है तो इसकी जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी.