गाजीपुर। क्रिएटिव विजन सोसायटी द्वारा संचालित ग़ाज़ीपुर के तुलसी सागर स्थित न्यू होराइजन एकेडमी के रिपब्लिक हाल में विश्व स्वास्थ्य दिवस समारोह के आयोजन के क्रम में विद्यालय के प्रबंध निदेशक प्रोफेसर अमरनाथ राय एवं मनोवैज्ञानिक प्रोफेसर शिव कुमार सिंह के नेतृत्व में अभिभावकों के लिए एक कार्यशाला आयोजित की गई जिसका मुख्य उद्देश्य बच्चों के शिक्षण-प्रशिक्षण हेतु मनोवैज्ञानिक दृष्टि से अवगत कराना था जिससे कि उनके शारीरिक स्वास्थ्य सहित मानसिक सामाजिक एवं आध्यात्मिक स्वास्थ्य का भी विकास हो ।

मनौवैज्ञानिक द्वय का कहना था कि पाज़िटिव पेरेंटिंग आत्मअनुशासन एवं समग्र रूप में विकास पर ध्यान केंद्रित करती है ।बच्चों में आत्मविश्वास , आत्मानुशासन् एवं उत्सुकता जागृत करती है ; उन्हें ऐसा आत्मनिर्भर और जिम्मेदार व्यक्ति बनाती है जो दूसरों के साथ दया, सम्मान , कृतज्ञता , समानुभूति एवं करुणा भाव के आधार पर व्यवहार करता है । हमारा प्रयास पुस्तकीय शिक्षा के अतिरिक्त बच्चों में जीवन के लिए आवश्यक सद् गुणों के विकास पर ध्यान देता है । पॉजिटिव पैरेंटिंग इस बात पर बल देता है कि क्या करना है  न की क्या नहीं करना है । 


इसका अभ्यास बचपन से ही शुरू किया जाना चाहिए । अभिभावकों एवं अध्यापकों को स्वयं में ऐसे बदलाव करने होंगे कि बच्चे उनके व्यवहार का अनुकरण  करके बच्चे ज़िम्मेदार मानव और नागरिक बन पायें । बच्चों में जीवन की चुनौतियों का सामना करने का आत्मबल आने पर डिप्रेशन से बचा जा सकता है ।

     अभिभावकों द्वारा बच्चों की समस्याओं का उल्लेख किया गया । विमर्श ज़िद्दी स्वभाव आदि समस्याओं  का समाधान करने हेतु उपाय सुझाये गये । 


इस सभागार में अभिभावकों सहित समस्त अध्यापक और अध्यापिकाओं ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया।

विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती विभा राय ने आभार व्यक्त किया।