हवा के रुख बदलने से मध्य प्रदेश के मौसम में फिर बदलाव आ गया है. आज कई जिलों में बादल छाने के साथ बारिश, आंधी का अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान कहीं कहीं ओले भी गिर सकते है. बीते 24 घंटे के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है. इंदौर, हरदा और उज्जैन जिले में झमाझम बारिश हुई तो देवास के विभिन्न इलाकों में ओले गिरे.

प्रदेश की राजधानी भोपाल में रविवार दिनभर गर्मी रही. शाम को बादल छाए और बारिश होने लगी. इसके बाद रात करीब 11.00 बजे फिर शहर के कई इलाकों में पानी गिरा. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3 दिन तक दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी हवाओं के साथ नमी भी आती रहेगी. ऐसा ही मौसम अगले कुछ दिन तक और रहेगा. 17 मई 2024 से सिस्टम कमजोर होने लगेगा.मौसम विभाग के मुताबिक, उक्त वेदर सिस्टम से मध्य प्रदेश में अगले चार दिनों तक मौसम खराब रहेगा. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश में आंधी, बारिश और ओले गिरने की चेतावनी दी है. इसको लेक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश में यलो अलर्ट है. खासकर पश्चिमी मध्य प्रदेश में 16 से 19 मई के दौरान गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होगी.

इन जिलों में अलर्ट

बता दें कि खरगोन और बुरहानपुर जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. यहां ओलावृष्टि के साथ वज्रपात और तेज हवाएं भी चल सकती हैं. दोनों ही जिलों में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा बैतूल, खंडवा, बड़वानी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पांढुर्णा, हरदा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर और छतरपुर जिलों में भी बारिश के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है,