गाज़ीपुर। मनिहारी क्षेत्र के ग्राम पंचायत छपरी के एक ही परिवार के दो होनहार छात्रों ने नेट परीक्षा 2024 में 92 फ़ीसदी से अधिक अंक लाकर परिवार तथा क्षेत्र का नाम रोशन किया है। दोनों प्रतिभागियों ने 720 में से 667 अंक प्राप्त किया है।

        बताते चलें कि अनुराग राय पुत्र सर्वेश राय  जयपुर केंद्र से तथा हर्षित राय पुत्र बृजेश राय कोटा केंद्र से नीट की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। दोनों का चयन होने से शुभचिंतकों, ग्राम वासियों, क्षेत्रीय बुद्धिजीवियों तथा सम्भ्रान्त जनों ने उनकी कामयाबी पर खुशी का इजहार करते हुए उन्हें हार्दिक बधाई और भविष्य में आगे बढ़ाने की शुभकामनाएं दी।

      उल्लेखनीय है कि दोनों ने हाई स्कूल की परीक्षा सेंट जान स्कूल गाज़ीपुर से और इंटर की परीक्षा तूलिका स्कूल गाजीपुर से पूर्ण की थी।

        इस परिवार की विशेष बात तो यह है कि  इससे पूर्व भी इस परिवार के दो बच्चे नीट परीक्षा में चयनित हो चुके हैं। इसमें अविनाश राय पुत्र ओमप्रकाश राय ने इलाहाबाद से एमबीबीएस किया और वर्तमान में एमडी कर रहे हैं जबकि ओम प्रकाश राय के ही दूसरे पुत्र पुनीत राय पिछले वर्ष नीट की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बाद गोरखपुर से एमबीबीएस कर रहे हैं। 

      बताते चलें कि स्वर्गीय राज नारायण के चार पुत्रों का संयुक्त परिवार शिक्षा के प्रति आरंभ से समर्पित रहा। सबसे बड़े पुत्र ओंकार नाथ राय अपने भाइयों तथा स्वयं के बच्चों को शिक्षा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया और इसमें उनके सभी भाइयों विशेषकर सर्वेश राय का विशेष योगदान रहा। सभी भाईयों ने बच्चों का मार्गदर्शन किया और परिणाम अत्यंत सुखद रहा।

        नेट में चयनित दोनों बच्चों ने इसका श्रेय अपने बड़े पिता ओंकार राय तथा सर्वेश राय को देते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में आगे बढ़ाने की प्रेरणा हमें शुरू से प्राप्त होती रही जिसके कारण हमें यह सफलता प्राप्त हो सकी है।