डीएफओ ने समाजसेवियों  के साथ किया, पौधरोपण


अम्बेडकर पार्क में लगाए गए, अशोक के पौधे


गाजीपुर। मरदह ब्लाक क्षेत्र के गोविंदपुर मठिया गांव स्थित बाबा साहब भीम राव आंबेडकर पार्क में सोमवार को डीएफओ गाजीपुर विवेक कुमार यादव व यूनाइटेड मीडिया के अध्यक्ष उपेन्द्र यादव ने अशोक का पौधा लगा कर पौधरोपण अभियान मे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शामिल होने का आह्वान किया। समाजसेवी राजकुमार मौर्य और राकेश यादव के आग्रह पर डीएफओ साहब अम्बेडकर पार्क गोविंदपुर मठिया में अपनी टीम के साथ पहुंचे थे। और कहा कि अभियान के माध्यम से लोग एक पौधा अपनी मां के नाम से लगाकर उसकी रक्षा कर उसे वृक्ष बनाएं।


डीएफओ साहब ने पौधे लगाने के सही तरीके से लोगो को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि पौधे लगाते समय पहले भुरभुरा मिट्टी को गड्डे में आवश्यकता अनुसार भराई करनी चाहिए। उसके बाद पौधे लगाना चाहिए। पौधे लगाते समय उसकी जड़ को अच्छी तरह से मिट्टी भराई कर उसे दबा देना चाहिए। इससे पौधा के सूखने की समस्या लगभग समाप्त हो जाती है। ग्रामीणो के बीच में पेड़ से होने वाले फायदे भी गिनाए। उन्होंने बताया कि पेड़- पौधे की कमी की वजह से जीवन जीने में लोगो को काफी समस्याएं उत्पन्न होने लगी है। कही कही जल का संकट भी देखने को मिला रहा है।

         वीडियो देखे🙏🙏🙏🙏🙏
101 पौधे लगाने के क्रम मे गांव के ही 90 वर्षीय बुजुर्ग के हाथो से पीपल का वृक्ष लगावाया गया। सभी को पता है कि इस वर्ष गाजीपुर जनपद का तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया था। तापमान बढ़ने का कारण पेड़ों का कम होना ही है। समाज सेवी राजकुमार मौर्य ने बताया कि डीएफओ साहब के आने से हम ग्रामवासियों का मनोबल बढ़ा है। पूरे ग्राम सभा के लोग उत्साहित हैं। एक नई उम्मीद की किरण दिखने लगी है। इस मौके पर स्थानीय रेंजर विशाल सिंह, सन्तोष कुमार गुप्ता, सौहार्द टीम के हिमांशु मौर्य, गुलाब राम, जय हिन्द राम, नंदू मास्टर साहब, दूधनाथ राम, मनोज राम, और दयानंद राम आदि लोग उपस्थित रहे।