गाज़ीपुर। आज, 25 अक्टूबर 2024 को, #MissionShakti5 के अंतर्गत जनपद के सभी थानों द्वारा एक विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए शासन और उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा लागू की जा रही योजनाओं और सेवाओं की जानकारी साझा करना था।

कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई, जैसे कि सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता योजनाएं और सुरक्षा उपाय। महिलाओं को विशेष रूप से महिला हेल्पलाइन नंबरों (112, 1090, 181, 108, 1076, 1098) के बारे में बताया गया, ताकि किसी भी आपात स्थिति में वे तत्काल सहायता प्राप्त कर सकें।

इसके अलावा, साइबर क्राइम से संबंधित जागरूकता भी कार्यक्रम का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि किस तरह से महिलाएं और बालिकाएं ऑनलाइन सुरक्षा के प्रति सजग रह सकती हैं और साइबर अपराधों से बचाव के उपाय क्या हैं।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं में आत्मविश्वास और सुरक्षा का भाव जागृत करना था। स्थानीय पुलिस ने इस बात पर जोर दिया कि महिलाओं की सुरक्षा केवल कानून enforcement agencies की जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि समाज के हर व्यक्ति का कर्तव्य है।

कार्यक्रम के अंत में, उपस्थित महिलाओं ने अपनी चिंताओं और सवालों को साझा किया, जिससे यह साबित होता है कि इस तरह के जागरूकता कार्यक्रमों की आवश्यकता है। इस पहल के माध्यम से, पुलिस प्रशासन ने महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने और उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करने का संकल्प लिया है।