गाजीपुर, 17 अक्टूबर, 2024: जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस बैठक का उद्देश्य उत्तर प्रदेश शासन द्वारा निर्धारित विकास योजनाओं और मुख्यमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यों की प्रगति की समीक्षा करना था। बैठक में सी एम डैशबोर्ड के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की स्थिति पर चर्चा की गई।

जिलाधिकारी ने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे परिवार पहचान पत्र अभियान को प्रभावी ढंग से चलाएं। इसके अलावा, देवकली पंप नहर के अधिशासी अभियंता को नहरों की सफाई कराने और किसानों की मांग के अनुसार पानी पहुंचाने के निर्देश दिए गए, ताकि किसानों को सिंचाई में कोई परेशानी न हो।

बैठक में विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई, जिसमें विद्युत, पशुपालन, समाज कल्याण, ग्राम्य विकास, जल जीवन मिशन और पर्यटन शामिल हैं। खासकर मुख्यमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना की उपलब्धियों का मूल्यांकन किया गया। जिलाधिकारी ने वृद्धा पेंशन सत्यापन में ढिलाई बरतने पर भदौरा और जमानिया के खंड विकास अधिकारियों को स्पष्टिकरण का निर्देश देते हुए शत-प्रतिशत सत्यापन की आवश्यकता पर जोर दिया।

बैठक के दौरान, जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों से योजनाओं की मासिक प्रगति की जानकारी ली और सख्त निर्देश दिए कि सभी विभागीय विकासात्मक योजनाएं और निर्माणाधीन परियोजनाएं समय सीमा के भीतर पूरी हों। उन्होंने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर लागू करना आवश्यक है, ताकि पात्र लाभार्थियों को शीघ्र लाभ मिल सके।

इसके अलावा, आई0जी0आर0एस0 प्रकरणों के समय पर निस्तारण की आवश्यकता पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा कि किसी भी शिकायत का निस्तारण डिफाल्टर नहीं होना चाहिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एस के पांडेय, परियोजना निदेशक राजेश यादव, जिला विकास अधिकारी सुभाष चंद्र सरोज, अर्थ एवं संख्याधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

यह बैठक विकास कार्यों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे सरकार की योजनाओं का लाभ जनसामान्य तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।