गाजीपुर। नंदगंज थाना क्षेत्र के सहेड़ी गांव में स्नो व्हाइट एग पोल्ट्री फार्म से ग्रामीणों में भारी नाराजगी देखने को मिली है। इस फार्म के कारण गांववाले कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं। नाराज ग्रामीणों ने गुरुवार को भीम आर्मी के साथ मिलकर पोल्ट्री फार्म का घेराव किया और गेट में ताला बंद कर धरना शुरू कर दिया।

सूचना मिलने पर नंदगंज थानाध्यक्ष कमलेश कुमार मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन, भीम आर्मी के कार्यकर्ता प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी की मांग पर अड़े रहे। इसके बाद नायब तहसीलदार अजय वर्मा और लेखपाल धीरेंद्र सिंह भी धरना स्थल पर पहुंचे। नायब तहसीलदार ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उन्हें कार्रवाई का आश्वासन दिया, जिसके बाद धरना समाप्त हुआ।

ग्रामीणों का कहना है कि यह पोल्ट्री फार्म 2015 में स्थापित हुआ था, जब उन्हें बताया गया था कि यहां मशीन से अंडा बनाया जाएगा, इसलिए उन्होंने इसका विरोध नहीं किया। वर्तमान में, लगभग 60 हजार मुर्गियां इस फार्म में हैं, जो अंडा देती हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि इस पोल्ट्री फार्म के कारण गांव में मक्खियों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि वे मच्छरदानी में बैठकर खाना खाने को मजबूर हैं, और महिलाएं भी मच्छरदानी में बैठकर आटा गूंथती हैं। यदि बिना मच्छरदानी के खाना खाते हैं, तो मक्खियों के संक्रमण का खतरा बना रहता है। ग्रामीणों का यह भी कहना है कि पोल्ट्री फार्म के मालिक ने कभी भी दवा का छिड़काव नहीं कराया, जिससे स्थिति और बिगड़ गई है।

ग्रामीणों ने अधिकारियों से कई बार शिकायत की है, लेकिन कोई ठोस समाधान नहीं निकला है। नायब तहसीलदार अजय वर्मा ने फार्म के मालिक को एक सप्ताह का समय दिया है कि वे गांव में दवा का छिड़काव कराएं और समस्याओं का समाधान करें। यदि समस्याओं का समाधान नहीं होता है, तो ग्रामीण जन आंदोलन करने को मजबूर होंगे। धरने में सैकड़ों लोग शामिल रहे, जिनमें शशिकांत, आशुतोष, योगेन्द्र प्रताप, मनोज गौतम, सुमन, सरोज, प्रमिला, चांदनी, गीता और विद्या प्रमुख थे।