मरदह। क्षेत्र के समता समाज विद्यालय बेलसड़ी में शुक्रवार को शहीद स्व. रामनिवास यादव की स्मृति में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नल टंकी का लोकार्पण, काव्य गोष्ठी एवं पौधरोपण का आयोजन हुआ, जिसमें सेवानिवृत्त शिक्षकों एवं शिक्षाविदों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का संचालन ब्लॉक अध्यक्ष शशीधर सिंह ने किया, जिन्होंने अपने संबोधन में कहा कि ऐसे आयोजन समाज में समरसता का भाव बनाए रखने के लिए अत्यंत आवश्यक हैं। उन्होंने यह भी बताया कि सेवानिवृत्त शिक्षकों को समाज की मुख्यधारा से जुड़े रहना चाहिए, ताकि वे अकेलापन महसूस न करें।

लोकार्पण विद्यालय की सहायक अध्यापिका पिंकी कुमारी के सहयोग से सभी सेवानिवृत्त शिक्षकों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस नल टंकी से विद्यालय के हजारों छात्रों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित होगी, जो उनकी सेहत के लिए लाभकारी साबित होगी।

कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए प्रबंधक विक्रमा सिंह यादव ने सामूहिक रूप से 25 फलदार पौधे लगाने की पहल की। उन्होंने सभी से अपील की कि हर व्यक्ति अपने जीवन में कम से कम एक पौधा लगाए और उसकी देखभाल करे, ताकि आने वाली पीढ़ी स्वस्थ एवं सुखद वातावरण में सांस ले सके।

प्रबंधक ने शहीद रामनिवास यादव को प्रेरणास्रोत बताते हुए कहा कि उनके अल्पायु में परलोक सिधार जाने से क्षेत्रवासियों को गहरा दुख हुआ है। लेकिन उनके आदर्शों को अपनाकर सैकड़ों युवा सेना में भर्ती होकर देश की सेवा में जुट गए हैं।

कार्यक्रम के अंत में संरक्षक अनिल यादव ने सभी अतिथियों को अंगवस्त्रम एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका सम्मान किया। इस समारोह में प्रधानाध्यापक अमित कुमार सिंह, मनोज यादव, पिंकी यादव, सुष्मिता यादव, महेश सिंह, रामाक्षय कुशवाहा, दिनेश सिंह, यशवंत सिंह, और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

यह आयोजन न केवल शहीद रामनिवास यादव को याद करने का अवसर था, बल्कि समाज में शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण और समरसता के प्रति जागरूकता फैलाने का भी एक मंच था।