गाजीपुर में ग्रीनमैन डॉ. अरविंद कुमार आजाद ने जिला प्रशासनिक अधिकारी पी.सी. चौहान के माध्यम से दिव्यांग बोर्ड पटल सहायक इशांक श्रीवास्तव के जन्मदिन पर औषधीय पौधा, सम्मी का पौधा भेंट कर उन्हें हरित शुभकामनाएँ दीं। इस अवसर पर डॉ. आजाद ने कहा कि पेड़ हमारे जीवन का सहारा हैं और हमें अपने जीवन का ध्यान रखना चाहिए।

उन्होंने बताया कि वृक्षारोपण का यह समय सबसे अनुकूल है। मानसून का मौसम वृक्षारोपण के लिए प्रेरक है, जिससे हम अपने पारिस्थितिकी तंत्र को सहेज सकते हैं। उन्होंने कहा, "वृक्षारोपण किसी को जीवन देने जैसा है। जो भी पेड़ हम लगाएँगे, वह समाज का रक्षक बनेगा।"

डॉ. आजाद ने यह भी बताया कि पेड़ हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं। अधिक वृक्षारोपण से ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जो जीवन के लिए आवश्यक है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हर खास अवसर पर उपहार में दिया जाने वाला पौधा सबसे बढ़िया होता है, क्योंकि यह प्रकृति से जुड़ाव को बढ़ाता है।

उन्होंने ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते खतरे और वनों की कटाई की समस्या पर भी प्रकाश डाला। पेड़ तापमान को नियंत्रित करने और मौसम को अनुकूल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अतिरिक्त, वे हमें लकड़ी, भोजन और अन्य संसाधन प्रदान करते हैं, जो हमारे दैनिक जीवन का अहम हिस्सा हैं।

इस मौके पर प्रधान सहायक प्रमोद कुमार, वसीम हैदर, डॉ. आशीष कुमार, आदित्य यादव, नीरज श्रीवास्तव, अमित उपाध्याय, पाल बाबू और मु. फैजान सहित अन्य पटल सहायक उपस्थित रहे। ग्रीनमैन ने सभी से वृक्षारोपण की इस महत्वपूर्ण गतिविधि में सक्रिय भागीदारी की अपील की।